The Open Metaverse Alliance and the need for interoperability(In Hindi)

Cudos india
4 min readOct 29, 2022

--

बढ़ती मुख्यधारा की रुचि के बावजूद, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि Metaverse किस रूप में लेगा। Meta जैसे टेक दिग्गजों के नेतृत्व में, एक जोखिम है कि Metaverse को web 2 platform के समान मुद्दों का सामना करना पड़ेगा ।

लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक बढ़ता हुआ धक्का है कि Metaverse एक और “दीवारों वाला बगीचा” नहीं है Open Metaverse Alliance (OMA3) के हालिया लॉन्च ने Metaverse platform और web 3 मेनस्टेज की एक श्रृंखला को एक साथ लाया है — जिसमें Cudos के पार्टनर Animoca Brands शामिल हैं — यह सुनिश्चित करने के लिए कि Metaverse एक खुले, समावेशी और Decentralised तरीके से विकसित हो।

Cudos अपने स्केलेबल और सुरक्षित blockchain नेटवर्क और इसके हाल ही में लॉन्च किए गए distributed cloud platform के साथ वास्तव में एक open Metaverse बनाने के लिए पुश में शामिल हो रहा है

यह क्यों मायने रखता है: Metaverse पहले से ही बड़ा व्यवसाय है — लेकिन हम अभी भी शुरुआती दिनों में बहुत अधिक हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, Metaverse 2030 तक $800bn बाजार अवसर प्रदान करेगा।

Metaverse कैसे विकसित होता है, इसमें बहुत कुछ दांव पर लगा है । एक केंद्रीकृत Metaverse उपयोगकर्ताओं के लिए कई जोखिम पैदा करता है:

  • Privacy। Meta जैसी कंपनियों का उपयोगकर्ता डेटा के साथ स्वतंत्रता लेने का एक लंबा इतिहास है , और Metaverse संभावित रूप से बड़ी मात्रा में निजी जानकारी को उजागर करेगा।
  • Ownership। Metaverse में क्रिएटर्स की व्यापक रूप से विस्तारित भूमिका होगी। लेकिन मौजूदा प्लेटफार्मों ने प्रतिबंधात्मक मुद्रीकरण नीतियों को लागू करने और अपने काम पर रचनाकारों के नियंत्रण को सीमित करने का प्रयास किया है।
  • Siloing। अधिकांश मौजूदा सामाजिक और गेमिंग platform “दीवारों वाले बगीचे” हैं , जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न आभासी स्थानों के बीच जल्दी और आसानी से जाने से रोकते हैं और संपत्ति को बंद रखते हैं।

इससे बचने के लिए, Metaverse पूरी तरह से इंटरऑपरेबल होना चाहिए और सामूहिक, सहयोगी दृष्टिकोण पर स्थापित होना चाहिए।

गहराई तक जाएं: Interoperability विभिन्न प्रणालियों, प्लेटफार्मों और अनुप्रयोगों को बातचीत करने की अनुमति देती है। Interoperability के बिना, Metaverse अनिवार्य रूप से अलग, परस्पर अनन्य रिक्त स्थान की एक श्रृंखला बन जाएगा।

Metaverse में Interoperability को प्राथमिकता देकर, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उपयोगकर्ताओं के पास स्वतंत्रता की सबसे बड़ी डिग्री है । हम उन्हें उनकी डिजिटल संपत्तियों पर पूर्ण नियंत्रण करने में सक्षम बना सकते हैं और उन्हें एक घर्षण रहित और लचीली आभासी पहचान बनाने की अनुमति दे सकते हैं ।

सैंडबॉक्स के सीओओ सेबेस्टियन बोर्गेट कहते हैं: “हम Metaverse की दृष्टि को एक ऐसे स्थान के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं जहां आप वास्तव में स्वयं हो सकते हैं, अपनी सभी प्रगति, अपने इतिहास और अपनी प्रतिष्ठा को विभिन्न स्थानों पर ले जा सकते हैं।”

Cudos अपने नेटवर्क के मूल में Interoperability डालकर इस दृष्टि का समर्थन कर रहा है :

OMA3 इस बात पर प्रकाश डालता है कि हमें Metaverse की नींव में खुलेपन और समावेशिता का निर्माण करना चाहिए। Cudos अपने इनोवेटिव distributed cloud platform Cudo Compute के माध्यम से इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है ।

Cudo Compute हमें केंद्रीकृत प्रदाताओं पर भरोसा किए बिना Metaverse की विशाल कंप्यूटिंग मांगों को पूरा करने में सक्षम बनाएगा । और चूंकि एथेरियम वर्तमान में केंद्रीकृत cloud पर बहुत अधिक निर्भर है , यह स्पष्ट है कि यह एक तत्काल आवश्यकता है।

यदि आप Metaverse के लिए वास्तव में एक खुली और लोकतांत्रिक नींव बनाने के हमारे प्रयासों का समर्थन करना चाहते हैं , तो आप इसमें शामिल होने के कई तरीके हैं:

आओ आज हमारे साथ निर्माण करें !

Cudos के बारे में

Cudos एक decentralised web 3.0 के vision को साकार करने के लिए DeFi, NFTs और Gaming अनुभवों को एक साथ लाने के लिए Metaverse को शक्ति प्रदान कर रहा है, जिससे सभी Users network के विकास से लाभान्वित हो सकें। हम एक interoperable, open platform launchpad हैं जो पूरी तरह से immersive, gamified digital realities के निर्माण के लिए 1000x उच्च computing जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना प्रदान करेगा। Cudos एक Layer 1 blockchain और Layer 2 community-governed compute network है, जिसे बड़े पैमाने पर उच्च-प्रदर्शन computing के लिए decentralised, permissionless पहुंच सुनिश्चित करने के लिए designe किया गया है। हमारा मूल utility token CUDOS हमारे network की lifeblood है और stakers और holders के लिए एक आकर्षक annual yield और liquidity प्रदान करता है।

और जानें:
Website, Twitter, Telegram, YouTube, Discord, Medium, Podcast

--

--