dosMetaverse concerts are driving mainstream adoption (In Hindi)

Cudos india
5 min readOct 15, 2022

हाल ही में हुए MTV वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स (VMAs) ने इस बात में कोई संदेह नहीं छोड़ा कि संगीत उद्योग पूरी तरह से metaverse पर है

इस साल के VMAs ने न केवल सर्वश्रेष्ठ metaverse प्रदर्शन के लिए पहला पुरस्कार देखा , बल्कि इसमें Eminem और Snoop Dogg को Yuga Labs’ के नए metaverse प्रोजेक्ट, Otherside पर आधारित सहयोग प्रस्तुत करते हुए भी दिखाया गया।

metaverse पर यह ध्यान किसी भी तरह से ब्याज की अचानक वृद्धि या नवीनतम प्रवृत्ति पर कूदने का प्रयास नहीं है। बल्कि, यह संगीतकारों और रिकॉर्ड लेबलों की ओर से वर्षों के प्रयास और प्रयोग की परिणति है:

  • 2013 में, Icelandic band Sigur Rós ने एक immersive audiovisual अनुभव बनाने के लिए VR स्टार्टअप मैजिक लीप के साथ काम करना शुरू किया ।
  • 2018 में, Coachella और Lollapalooza दोनों त्योहारों ने Beyoncé और The Weeknd जैसे सितारों के प्रदर्शन के लिए VR स्ट्रीमिंग की पेशकश के साथ प्रयोग किया ।
  • 2020 में,Travis Scott का गेम-चेंजिंग फ़ोर्टनाइट कॉन्सर्ट 27 मिलियन दर्शकों तक पहुँचा और 2021 में Ariana Grande द्वारा इसी विचार के अधिक संवादात्मक, कथा-चालित अन्वेषण का आधार बनाया।

पिछले अठारह महीनों में, metaverse-केंद्रित संगीत परियोजनाओं का लगातार टपकना एक धार बन गया है। और यह सिर्फ शुरुआत है। Fortnite के मालिक एपिक गेम्स खेल की दुनिया के भीतर एक आभासी संगीत कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं, और उन्होंने हाल ही में अपने प्रयासों का समर्थन करने के लिए संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बैंडकैम्प खरीदा है।

कलाकार मेगन थे स्टैलियन के हालिया VR कॉन्सर्ट टूर से लेकर The Sandbox में Snoop Dogg की लंबे समय से प्रतीक्षित Snoopverse दुनिया तक, आभासी दुनिया के माध्यम से प्रशंसकों से जुड़ने के नए तरीकों की खोज जारी रखते हैं।

जब metaverse को मुख्यधारा में लाने की बात आती है, तो संगीत उद्योग सबसे आगे है। फिर भी, metaverse किस रूप में होगा, इस बारे में कुछ प्रमुख प्रश्न बने हुए हैं। अगर हम metaverse की क्षमता और आने वाले दशक में इसका सामना करने वाले नुकसान दोनों को समझना चाहते हैं, तो हमें सुराग के लिए संगीत उद्योग को देखना अच्छा होगा।

The challenges of a music-focused metaverse

दो प्रमुख मुद्दे हैं जिन्हें हम पहले से ही metaverse में उभरते हुए देख सकते हैं क्योंकि यह आज भी मौजूद है — जिनमें से दोनों को वर्चुअल कॉन्सर्ट द्वारा हाइलाइट किया गया है।

  • Lack of true digital ownership। जबकि एरियाना ग्रांडे और अन्य ने अपने आभासी प्रदर्शन में खिलाड़ी के स्वामित्व वाली डिजिटल संपत्ति और पहनने योग्य वस्तुओं को शामिल किया है, ये आमतौर पर गेम के डेवलपर्स द्वारा नियंत्रित खाते से बंधे रहते हैं। खिलाड़ी इन्हें अन्य metaverse दुनिया में स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं या दूसरों को बेच नहीं सकते हैं।
  • Latency and outage issues। जैसे-जैसे metaverse कॉन्सर्ट बड़े पैमाने पर बढ़ते हैं और अधिक संवादात्मक बनते हैं, विसर्जन को प्रभावित करने के लिए विलंबता के मुद्दों की संभावना बढ़ती है — आखिरकार, संगीत सिंक्रनाइज़ेशन पर अत्यधिक निर्भर है! इसी तरह, हाल के वर्षों में क्लाउड-आधारित सेवाओं को प्रभावित करने वाले बड़े पैमाने पर आउटेज एक आभासी संगीत कार्यक्रम को व्यापक रूप से बाधित कर सकते हैं।

ये मामूली मुद्दे नहीं हैं। दरअसल, फरवरी में फू फाइटर्स के सुपर बाउल VR कॉन्सर्ट की महत्वपूर्ण विफलता से पता चलता है कि वे पहले से ही प्रभाव डालने लगे हैं।

शुक्र है, ये समस्याएं दुर्गम नहीं हैं। वास्तव में, समाधान पहले से ही बनाए जा रहे हैं — और यहां कुडोस में, हमें इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया का हिस्सा बनने पर गर्व है।

How Cudos is building a sustainable solution

सच्चे डिजिटल स्वामित्व में संगीत उद्योग को मौलिक रूप से बदलने की क्षमता है । हम पहले से ही देख रहे हैं कि कैसे ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल संपत्ति कलाकारों और उनके दर्शकों के बीच मौलिक रूप से नए संबंधों का समर्थन कर सकती है।

एक स्वामित्व वाली अर्थव्यवस्था प्रशंसकों को रचनाकारों का समर्थन करने की अनुमति देगी — जिसमें संगीतकार भी शामिल हैं — और अधिक सीधे और भागीदारी की सच्ची भावना प्रदान करें। संगीत ने लंबे समय से संग्राहकों को आकर्षित किया है जो दुर्लभ विनाइल से लेकर टिकट स्टब्स तक सब कुछ एकत्र करना चाहते हैं, और टोकन इसे और अधिक व्यापक रूप से बढ़ा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए काम करने के लिए, डिजिटल संपत्ति को इंटरऑपरेबल होना चाहिए । खाल या पहनने योग्य वस्तुओं को किसी विशिष्ट श्रृंखला पर बंद कर दिया जाता है या किसी आभासी दुनिया से अलग कर दिया जाता है, जिससे उनकी अपील सीमित हो जाएगी। यहां कुडोस में, हम एक ऐसा नेटवर्क बनाने का प्रयास करते हैं जो क्रॉस-चेन ब्रिज की बढ़ती संख्या को शामिल करके और अन्य प्रमुख नेटवर्क और बुनियादी ढांचा प्रदाताओं के साथ व्यापक साझेदारी का निर्माण करके डिजिटल संपत्ति के लिए अधिकतम लचीलापन और गतिशीलता प्रदान करता है।

हम यह भी मानते हैं कि metaverse को कंप्यूटिंग शक्ति में भारी वृद्धि की आवश्यकता होगी । एक ही वर्चुअल कॉन्सर्ट में दसियों या करोड़ों लोगों के शामिल होने की संभावना रोमांचकारी है — लेकिन तकनीकी बाधाएं महत्वपूर्ण हैं।

हमारे जल्द से जल्द लॉन्च होने वाले Cudo Compute प्लेटफॉर्म का उद्देश्य Web3 और metaverse को सशक्त बनाने के लिए वितरित क्लाउड कंप्यूटिंग का एक मजबूत, सुरक्षित और कम विलंबता स्रोत प्रदान करना है। एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क में कंप्यूट वितरित करके, हम आउटेज से बच सकते हैं और कंप्यूट को अंतिम-उपयोगकर्ता के करीब ला सकते हैं, जबकि प्रक्रिया को काफी अधिक टिकाऊ बना सकते हैं । metaverse कॉन्सर्ट के संभावित लाभ बड़े पैमाने पर होंगे।

Support our efforts to power the metaverse

यहां कुडोस में, हम वेब के लिए एक स्थायी और साझा भविष्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हमने हाल ही में अपनी यात्रा में कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिसमें हमारे ब्लॉकचेन नेटवर्क का मेननेट लॉन्च और क्रिप्टो डॉट कॉम के वैश्विक डिजिटल एसेट एक्सचेंज पर एक प्रमुख सूची शामिल है। .

जब हम Cudo Compute के शुरुआती-पहुंच परीक्षण चरण की ओर देख रहे हैं, तो हमें इस उल्लेखनीय गति को बनाए रखने में मदद करने के लिए आपके समर्थन की आवश्यकता है। अगर आप मदद करना चाहते हैं तो आज ही अपनी रुचि दर्ज करें।

आप भी कर सकते हैं:

Come build with us today!

Cudos के बारे में

Cudos एक decentralised web 3.0 के vision को साकार करने के लिए DeFi, NFTs और Gaming अनुभवों को एक साथ लाने के लिए Metaverse को शक्ति प्रदान कर रहा है, जिससे सभी Users network के विकास से लाभान्वित हो सकें। हम एक interoperable, open platform launchpad हैं जो पूरी तरह से immersive, gamified digital realities के निर्माण के लिए 1000x उच्च computing जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना प्रदान करेगा। Cudos एक Layer 1 blockchain और Layer 2 community-governed compute network है, जिसे बड़े पैमाने पर उच्च-प्रदर्शन computing के लिए decentralised, permissionless पहुंच सुनिश्चित करने के लिए designe किया गया है। हमारा मूल utility token CUDOS हमारे network की lifeblood है और stakers और holders के लिए एक आकर्षक annual yield और liquidity प्रदान करता है।

और जानें:
Website, Twitter, Telegram, YouTube, Discord, Medium, Podcast

--

--